Monday, February 28, 2022

WHAT IS DIGITIAL MARKETING IN HINDI.

                  WHAT IS DIGITIAL MARKETING

                                                                     

WHAT IS DIGITIAL MARKETING IN HINDI

             

     डिजिटल मार्केटिंग क्या है? 

What is Digital Marketing in Hindi? – आज के लोग सब ऑनलाइन हो गया है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फ़ोन या लैपटॉप के माध्यम से उपयोग करते है 

ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन ट्रांसक्शन्स) आदि जैसे कई काम हम इंटरनेट के ज़रिये कर सकते है । इंटरनेट के प्रति Users के इस  रुझान की वजह से बिज़नेस Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग) को अपना रहे है ।


यदि हम market के बारे में  नज़र डालें तो लगभग 70% लोग किसी की product को खरीदने से पहले या service लेने से पहले online खोज  करते है । ऐसे में किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हो गया  है।  

डिजिटल मार्केटिंग का तात्पर्य क्या है? [Digital Marketing Kya Hai?]

अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है ।डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से करते हैं । इंटरनेट, कंप्यूटर,  मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , website adertisements या किसी और applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।


1980 के दशक में सर्वप्रथम कुछ प्रयास किये गये डिजिटल मार्किट को स्थापित करने में परंतु यह सम्भव नही हो पाया । 1990 के दशक मे आखिर मे इसका नाम व उपयोग शुरु हुआ।


डिजिटल मार्केटिंग नये ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर विपणन करना डिजिटल मार्केटिंग है। यह प्रोध्योगीकि विकसित करने वाला


डिजिटल मार्केटिंग से उत्पादक अपने ग्राहक तक पहुंचने के साथ ही साथ उनकी गतिविधियों, उनकी आवश्यकताओं पर भी दृष्टी रख सकता है। ग्राहकों का रुझान किस तरफ है, ग्राहक क्या चाह रहा है, इन सभी पर विवेचना डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा की जा सकती है। सरल भाषा में कहें तो डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीक द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक माध्यम है।


डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है ? [Importance of Digital Marketing in Hindi]

डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है?

यह आधुनिकता का दौर है और इस आधुनिक समय में हर वस्तु में आधुनिककरन हुआ है। इसी क्रम में इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का हिस्सा है जो जंगल की आग की तरह सभी जगह व्याप्त है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से कार्य करने में सक्षम है।


आज का समाज समय अल्पता से जूझ रहा है, इसलिये डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक हो गया है। हर व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा है वे इसका  उपयोग हर स्थान पर आसानी से कर सकता  है । अगर आप किसी से मिलने को कहो तो वे कहेगा मेरे पास समय नही है, परंतु सोशल साइट पर उसे आपसे बात करने में कोई समस्या नही होगी । इन्ही सब बातों को देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग इस दौर में अपनी जगह बना रहा है ।


जनता अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के जरिये अपना मनपसंद व आवश्यक सामान आसानी से प्राप्त कर सकती है । अब बाज़ार जाने से लोग बचते हैं ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस को अपने products और services लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में एक ही वस्तु के कयी प्रकार दिखा सकता है और उप्भोक्ता को जो उपभोग पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है।  इस माध्यम से उपभोकता का बाज़ार जाना वस्तु पसंद करने, आने जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है ।


ये वर्तमान काल में आवश्यक हो गया है । व्यापारी को भी व्यापार  में मदद मिल रही है। वो भी कम समय में अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता  है।

                                                           

WHAT IS DIGITIAL MARKETING IN HINDI

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग – [Future of Digital Marketing in Hindi]

परिवर्तन जीवन का नियम है , यह तो आप सब जानते ही हैं। पहले समय में और आज के जीवन में कितना बदलाव हुआ है और आज इंटरनेट का जमाना है । हर वर्ण के लोग आज इंटरनेट से जुड़े है,  इन्ही सब के कारण सभी लोगो को एक स्थान पर एकत्र कर पाना आसान है जो पहले समय में सम्भव नही था । इंटरनेट के जरिये हम सभी व्यवसायी और ग्राहक का तारतम्य स्थापित भी कर सकते हैं।


डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत प्रबल रुप में देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है , वो आसानी से ग्राहक तक पहुंचा रहा है।  इससे डिजिटल व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है ।


पहले विज्ञापनो का सहारा लेना पड़ रहा था। ग्राहक उसे देखता था, फिर पसंद करता था , फिर वह उसे खरीदता था। परंतु अब सीधा उपभोक्ता तक सामान भेजा जा सकता है । हर व्यक्ति गूगल, फेसबुक , यूट्यूब आदि उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपना उत्पाद-ग्राहक को दिखाता है । यह व्यापार सबकी पहुंच में है- व्यापारी व उपभोक्ता की भी।

हर व्यक्ति को आराम से बिना किसी परिश्रम के प्रतयेक  उपयोग की चीज़ मिल जाती है। व्यापारी को भी यह सोचना नही पड़ता कि वह अखबार, पोस्टर, या विज्ञापन का सहारा ले। सबकी सुविधा के मद्देनजर इसकी मांग है। लोगों का विश्वास भी डिजिटल मार्किट की ओर बड़   रहा है। यह एक व्यापारी के लिये हर्ष का विषय है। कहावत है “ जो दिखता है वही बिकता है” – डिजिटल मार्किट इसका अच्छा उदाहरण है ।


            डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार [Types of Digital Marketing]

सबसे पहले तो आपको यह बता दे कि डिजिटल मार्केटिंग करने के लिये ‘इंटरनेट’ ही एक मात्र साधन है। इंटरनेट  पर ही हम अलग-अलग वेबसाइट के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं । इसके कुछ प्रकार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं –


          (i) सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन या SEO

                                       

WHAT IS DIGITIAL MARKETING IN HINDI

यह एक ऐसा तकनीकी माध्यम है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है जिससे दर्शकों की संख्या में बड़ोतरी होती है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड और SEO guidelines के अनुसार बनाना होता है।


           (ii) सोशल मीडिया (Social Media)

सोशल मीडिया कई वेबसाइट से मिलकर बना है – जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, आदि । सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचार हजारों लोगों के सामने रख सकता है । आप भली प्रकार सोशल मीडिया के बारे में जानते है । जब हम ये साइट देखते हैं तो इस पर कुछ-कुछ अन्तराल पर हमे विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन के लिये कारगार व असरदार जरिया है।                         

WHAT IS DIGITIAL MARKETING IN HINDI

        (iii) ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ई-मेल के द्वारा पहुंचाना ई-मेल मार्केटिंग है। ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिये आवश्यक है क्योकी कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और छूट ग्राहको के लिये समयानुसार देती हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग एक सुगम रास्ता है।


         (iv) यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)

सोशल मीडिया का ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने उत्पादों को लोगों के समक्ष प्रत्यक्ष रुप से पहुंचाना है। लोग इस पर अपनी प्रतिक्रया भी व्यक्त कर सकते हैं। ये वो माध्यम है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रह्ती है या यूं कह लिजिये की बड़ी सन्ख्या में users/viewers यूट्यूब पर रह्ते हैं।  ये अपने उत्पाद को लोगों के समक्ष वीडियो बना कर दिखाने का सुलभ व लोकप्रिय माध्यम है।


          (v) अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

वेबसाइट, ब्लोग या लिंक के माध्यम से उत्पादनों के विज्ञापन करने से जो मेहनताना मिलता है, इसे ही अफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसके अन्तर्गत आप अपना लिंक बनाते हैं और अपना उत्पाद उस लिंक पर डालते है । जब ग्राहक उस लिंक को दबाकर आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको उस पर मेहन्ताना मिलता है।


(vi) पे पर क्लिक ऐडवर्टाइज़िंग या PPC marketing

जिस विज्ञापन को देखने के लिए आपको भुगतान करना पड़ता है उसे ही पे पर क्लिक ऐडवर्टीजमेंट कहा जाता है। जैसा की इसके नाम से विदित हो रहा है की इस पर क्लिक करते ही पैसे कटते हैं । यह हर प्रकार के विज्ञापन के लिये है ।यह विज्ञापन बीच में आते रह्ते हैं। अगर इन विज्ञापनो को कोई देखता है तो पैसे कटते हैं । यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रकार है।

                                                       

WHAT IS DIGITIAL MARKETING IN HINDI

        (vii) एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)

इंटरनेट पर अलग-अलग ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उस पर अपने उत्पाद का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग कहते हैं । यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही उत्तम रस्ता है। आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं । बड़ी-बड़ी कंपनी अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।

           मार्किट के बारे में क्या आप जानते है  –

(i) आप अपनी वेबसाइट पर ब्रोशर बनाकर उस पर अपने उत्पाद का विज्ञापन लोगों के लेटेर-बॉक्स पर भेज सकते हैं। कितने लोग आपको देख रहे हैं यह भी पता लगाया जा सकता है।


(ii) वेबसाइट ट्रेफ़िक- सबसे ज्यादा दर्शकों की भीड़ किस वेबसाइट पर है – पहले ये आप जान ले , फिर उस वेबसाइट पर अपना विज्ञापन डाल दें ताकी आपको अधिक लोग देख सकें ।


(iii) एटृब्युषन मॉडलिंग – इसके द्वारा ह्म यह पता कर सकते है की आजकल लोग किस उत्पाद में रुचि ले रहे हैं या किन-किन विज्ञापनों को देख रहे हैं । इसके लिये विशेश टूल का प्रयोग करना होता है जो की एक विशेश तकनीक के द्वारा किया जा सकता है और ह्म अपने उपभोक्ताओं की हरकतें यानी उनकी रुचि पर नज़र रख सकते हैं।


आप अपने उपभोक्ता से किस प्रकार सम्पर्क बना रहे हैं यह विषय महत्वपूर्ण है। आप उनकी आवश्यक्ता के साथ पसंद पर भी दृष्टी बनाकर रखा करें ऐसा करने से व्यापार में वृद्घि हो सकती है।


आप पर उनका विश्वास भी अत्यन्त आवश्यक है, की वह विज्ञापन देख कर आपका उत्पाद खरीदने में संकोच न करें तुरंत ले लें। इनके विश्वास को आपने विश्वास देना है। ग्राहक को आश्वासन दिलाना आपका दायित्व है। अगर किसी को सामान पसंद न आये तो उसको बदलने के लिये वो अपना संदेश आप तक पहुंचा सके इसके लिये ईबुक आपकी सहायता कर सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग एक एसा माध्यम बन गया है जिससे कि मार्केटिंग (व्यापार) को  बढ़ाया जा सकता है। इसके उपयोग से सभी लाभान्वित हैं । उपभोक्ता व व्यापारी के बीच अच्छे से अच्छा ताल-मेल बना रहे हैं , इसी सामजस्य को डिजिटल मार्केटिंग द्वारा पूरा किया जा सकता है । डिजिटल मार्केटिंग आधुनिकता का एक अनूठा उद्धरण है।    

                                                       

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Sunday, December 26, 2021

What is noun in hindi

                                       NOUN (संज्ञा)

  • What is noun.                 

    Noun - A noun is the name of a person, animal, place thing is colled noun 
               संज्ञा - किसी ब्यक्ति, जानवर, स्थान, वस्तु, का बोद हो उसे संज्ञा कहते है 

  •      How many kinds of noun.  

  •       There are five kinds of noun. 

                                  1. Proper Noun (प्रोपर नाऊँ) - ब्यक्तिवाचक संज्ञा 

                               2. Common Noun (कॉमन नाऊँ) - जातिवाचक संज्ञा 

                               3. Collective Noun (कलेक्टिव नाऊँ) - समूहवाचक संज्ञा 

                               4. Material Noun (मटिरियल नाऊँ) - द्र्ब्यवाचक संज्ञा 

                               5. Abstract Noun (एब्स्ट्राक्ट नाऊँ) - भाववाचक संज्ञा 

                  1. Proper Noun :-  दुनिया की किसी भी ब्यक्ति, स्थान, जानवर या वस्तु के  खास नाम को प्रोपर नाऊँ कहते है 
                                             :- A proper noun is the name of a particular (वीशेष) person, animal, place are thing. 
                                             Ex:-   Ram, India, Sunday, Ramayana etc.
                                     नोट;- Ram, India मतलब एक 

                  2. Common Noun :- जिस नाऊँ से किसी खास ब्यक्ति, जानवर, स्थान या वस्तु का बोध न होकर पूरी जाती या क्षेणी का बोध हो उसे कॉमन नाऊँ कहते है 

                                                 :- A common noun is a name given in common to every person, animal, place, or thing.
                                           Ex:- boy, girl, cat, man, table etc.

                         Note:- boy मतलब एक लड़का का नही पूरी  लड़का जाती का बोध होता है सभी लड़का का     

                    3. Collective Noun:- जिस नाऊँ से एक ही तरह के ब्यक्तियों या वस्तुओ के समूह का बोध होता है उसे कलेक्टिव नाऊँ कहते है 
                                                   :-A collective noun is the name of a number of persons or things.
Ex:- Class, Crowd, Army,Flock

Note:- flock (झुंड ) - इसका मलतब एक से अधिक एकही तरह के वस्तु 

                  4. Material Noun:- जिस नाऊँ से किसी  द्र्ब्य/पदाथ्र का बोधा होता है लेकिन जिसे मापा या तौला जाता है किन्तु गिना नहीं जाता है उसे मटिरियल नाऊँ कहते है     
:- A material noun is the name of a material substance.
Ex:- Water, Milk, Flour, Pulse etc.
Note:- Water (पनि) - पनि को हम नाप सकते है गिन नहीं सकते है 

कोई भी द्र्ब्य पदथ्र को हम गिन नहीं सकते है 

5. Abstract Noun:- गुण, अवस्था, विचार या भाव के नाम को एब्स्ट्राक्ट नाऊँ कहते है 
                                  ;-An Abstract noun is the name of some quality, state,Feel,think,feeling are colled abstract noun. 
Ex:- goodness
youth, friendship
wisdom, poverty,
Note:- हम नहीं तो किसी का जवानी, गरीबी, बहदुरी, प्यार देख सकते है लेनी महसूस कर सकते है उसी को भाववाचक संज्ञा कहते है 
                                

Monday, December 13, 2021

VOCABULARY (शब्दावली)

                                                     VOCABULARY

  • Receive (रिसीव) :- लेना 
  • Give    (गिभ ) :- देना 
  • Ripe  (रिपे) :- पक्के
  •  Raw (रॉ) :- कच्चे
  • Remember (रिमेम्बर) :- याद रखना 
  • Forget (फोरगेट) :- भूल जाना 
  • Sharp (शार्प) :- तेज 
  • Dull (डल) :-कमजोर 
  • Straight (स्ट्रेट) :- सीधा 
  • Bent (बेंट) :-टेड़ा 
  • Tame (टामे) :-पालतू 
  • Wild (वाइल्ड) :-जंगली 
  • Victory (विकटरि) :-जय 
  • Defeat (डेफेट) :- पराजय  
  •  Data  (डाटा) :- आँकड़े 
  •  Grammar (ग्रैमर) :- ब्याकरण
  •  Typhoid (टाइफ़ाइड) :- एक बीमारी 
  •  Perhaps (पेर्हैप्स) :- शायद
  •  Agree (अग्री) :- सहमत होना
  •  Musician (म्यूजीशियन) :- संगीतज्ञ
  •  Essential (एसेंशीअल) :- बहुत जरूरी 
  •  Communicate (कम्युनिकेट) :- संचार करण 
  •  Bicycle (बाइसीकल) :- साइर्किल 
  • Tiffin box (टिफ़िन बॉक्स) :- टिफ़िन बॉक्स  
  •  Determine  (डिटरमिन) :- निर्धारित करना 
  • Niece (नीस) :- भांजी / भतीजी  
  • Nephew (नेब्यू) :- भाँजा / भतीजा                                           

 

Friday, December 10, 2021

PARTS OF SPEECH IN HINDI

                                      PARTS OF SPEECH 

      •  Parts of speech:- All the English words are divided into eight groups according to the work they do in a sentence. Each group is called parts of speech.
      •  Parts of speech:- ऑल द इंग्लिश वोर्ड्स आर डिवाइडेड इंटू एट ग्रुप्स एकोर्डिंग (अनुसार) टु द वर्क दे डू इन ए सेंटेन्स. ईच ग्रुप इस कोललेड पार्ट्स ऑफ स्पीच। 
      • How many kinds of parts of speech . 
                       There are eight kinds of parts of speech . 
        1. Noun (नाऊँ) :- संज्ञा
        2. Pronoun (प्रोनौन) :- सर्वनाम 
        3. Adjective (एड्जेक्टिव) :- विशेषण
        4. Verb (वर्ब ) :- क्रिया 
        5. Adverb (अड्वेर्ब) :- क्रियाविशेषण
        6. Preposition (प्रेपोसिटीओन ) :- संबंधबोधक अब्यय
        7. Conjunction (कंजक्सन) :- समुच्चयबोधक अब्यय
        8. Interjection (इंटरजेकसान):- विस्मयादिबोधक अब्यय                    My YouTube Channel  ko Subscribe kre  mera channel ka link https://youtu.be/NH7VBXxRIC Please inke and Share kre 

Friday, December 3, 2021

ALL PARTS OF THE BODY NAME

                                                  PARTS OF THE BODY

  • Toe -  (टो)पैर की अँगुली 

  • Finger - (फिंगर) - हाथ की अँगुली 
  • Thumb - (थूम्ब) - अँगूठा 
  • Ring-Finger - (रिंग - फिंगर) - अनामिका 
  • Eye - (आइ) - आँखा 
  • Intestine - (इंटेस्टाइन) - आत 
  • Hell - (हैल) - एड़ी 
  • Lip - (लीप) - ओठ  
  • Temple - (टैम्पल) - कंपटी 
  • Shoulder - (शोल्डर) - कंधा
  • Waist - (वैस्ट) - कमर 
  • Wrist - (वृस्ट) - कलाई 
  • Arm-Pit - (आर्म-पीट)- काँखा 
  • Little-Finger - (लिट्टेल-फिंगर) - कानी अँगुली 
  • Elbow - (एल्बो) - केहुनी 
  • Skull - (स्कूलल) - खोपड़ी 
  • Neck - (नेक) - गर्दन 
  • Womb - (वोंब) - गर्भ 
  • Uterus - (यूटेरस) - गर्भशय 
  • Whiskers - (व्हिस्केर्स) - गलमुच्छा 
  • Throat - (थ्रोट) - गला 
  • Cheek - (चीक) - गाल 
  • Anus - (एनस) - गुदा 
  • Kidney - (किडनी) - गुद्रा
  • Lap - (लैप) - गोद 
  • Knee - (नी) - धुटना 
  • Skin - (स्किन) - चमड़ा 
  • Nipple - (निपप्ले) - चुचूक
  • Buttock - (बुत्तोक्क) - चूतड़ 
  • Face - (फ़ेस) - चेहरा 
  • Braid - (ब्रैड) - चोटी 
  • Chest - (चेस्ट) - पुरुष की छाती 
  • Breast - (ब्रेस्ट) - स्त्री की छाती 
  • Jaw - (जाव) - जबड़ा 
  • Thigh - (थाइ) - जाँघ 
  • Liver - (लिवर) - जिगर 
  • Tongue - (टंग) - जीभ 
  • Lock - (लॉक) बालो का जुड़ा 
  • Joint - (जाइंट) - जोड़
  • Chin - (चीन) - ठुडडी 
  • Index-Finger - (इंडेक्स-फिंगर) तर्जनी 
  • Sole - (सोले) - तलवा 
  • Tooth - (टूथ) - दाँत 
  • Jaw - (जाव) - जबड़ा 
  • Beard - (बेयर्ड) - दाढ़ी 
  • Brain - (ब्राइन) - दिमाग 
  • Snout - (स्नौत) - थुथना 
  • Palate - (पलटे) - तालु
  • Artery - (आर्टेरी) - धमनी 
  • Vein - (वें) - नस
  • Navel - (नवेल) - नाभि 
  • Eyelid - (आइलिड) - पलक
  • Rib - (रिब) - पसली 
  • Spleen - (स्प्लीन) - प्लीहा 
  • Back - (बॅक) - पीठ 
  • Heart - (हार्ट) - हदय 
  • Palm - (पलम) - हथेली 
  • Bone - (बोने) - हड्डी 
  • Hair - (हैयर) - बाल 
  • Eyebrow - (आइबो) - भौह 
  • Middle-Finger - (मिडिल-फिंगर) - मध्यमिला
  • Foot - (फूट) - पैर 
  • Lung - (लौंग) - फेफड़ा 
  • Belly - (बेल्ली) - बाहरी पेट 
  • Stomach - (स्टमक) - भीतरी पेट
  • Backbone - (बक्कबोने) - रीढ़ 
  • Fist - (फिस्त) - मुटठी
  • Brain - (ब्राइन) - मस्तिषक
  • Gum - (गुम) - मसूड़ा